अब ऑनलाइन खरीदें खेती-किसानी से जुड़े सामान भी

0
130

देश मंथन डेस्क :

ऑनलाइन रिटेल बाजार की अग्रणी कंपनी स्नैपडील अब खेती-किसानी से जुड़े लोगों के लिए ‘द एग्री स्टोर’ शुरू करने जा रही है, जहाँ खेती-किसानी से जुड़े लोग अब कृषि से जुड़़ी सामग्री भी आसानी से खरीद सकेंगे।

गौरतलब है इलेक्ट्रॉनिक गुड्स और फैशन से जुड़ी सामग्रियाँ ही अब तक ऑनलाइन के जरिये खरीदी जाती रही हैं, लेकिन ‘द एग्री स्टोर’ अब ऐसी पहली स्टोर होगी जो कृषि से संबंधित उपकरणों और कृषि में सहयोगी सामाग्री ऑनलाइन बेचने जा रही है।

यानी अब ‘द एग्री स्टोर’ के माध्यम में घर में बैठ कर किसान और काश्तकार इंटरनेट के जरिये मोबाइल/ कंप्यूटर से ऑनलाइन बीज, उर्वरक, सिंचाई उपकरण आसानी से खरीद सकेंगे। यही नहीं, द एग्री स्टोर से ऑनलाइन के साथ-साथ फोन के जरिये भी खरीदारी की जा सकेगी।

रिपोर्ट के मुताबिक ई-रिटेलिंग कंपनी स्नैपडील ने गत मंगलवार को किसान दिवस पर इसकी घोषणा की है। किसानों के लिए खोले गये ऑनलाइन स्टोर की भाषा फिलहाल अग्रेजी है जबकि 90% से अधिक भारतीय किसान अग्रेजी नही समझते। लेकिन कंपनी जल्द ही एग्री स्टोर का हिंदी वर्जन भी लाँच करेगी।

कंपनी मान रही है कि अन्य ऑनलाइन स्टोरों की तरह द एग्री स्टोर में खूब प्रचलित होगी और ऑनलाइन स्टोर से किसानों को कृषि से जुड़ी चीजों का चुनाव करने में आसानी होगी। यानी अब किसान केवल एक बटन दबा कर जरूरत के उत्पाद घर बैठ पा सकेंगे।

स्नैपडील डॉट काम के सीईओ एवं सह-संस्थापक कुणाल बहल बताते हैं कि तकनीक बाजार की ताकत का लाभ खेती-किसानों से जुड़े लोगों को भी मिलना चाहिए, क्योंकि देश की 70% आबादी कृषि एवं कृषि व्यवसाय से सीधे रूप से जु़ड़ी है। उन्होंने बताया कि बिजनेस की संभावनाओं को देखते हुए वे कृषि को भी इस दायरे में ले आये हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें