अब 5KG रसोई सिलेंडर भी सब्सीडाईज्ड!

0
102

देश मंथन डेस्क :

सरकार अब प्रवासी शहरी LPG उपभोक्ताओं पर भी मेहरबान हो गयी है। पेट्रोलियम मंत्रालय 14.2 KG रसोई गैस सिलेंडर के साथ-साथ अब 5KG सिलेंडर भी सब्सीडाईज्ड (रियायती) दरों पर बेचेगी। यानी अब दिल्ली-मुंबई जैसे शहरी प्रवासियों को अब 5KG रसाई गैस सिलेंडर रियायती भाव पर 155 रुपये बाजार भाव पर 351 रुपये चुकाने होंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक सरकार 5 किलो के छोटे सिलेंडरों पर भी सब्सिडी दर पर LPG गैस उपलब्ध करा रही है, जिसे पात्र उपभोक्ता एक वर्ष में 34 बार 155 रुपये प्रति सिलेंडर चुका कर ले सकते हैं। उपभोक्ताओं को इसके लिए पूर्व बुकिंग और अधिक कागजी कार्रवाई की भी जरूरत नहीं है।

हालाँकि यह कोई नई योजना नहीं है, लेकिन व्यापक विपणन योजना के साथ सरकार ने दोबारा से इसकी ब्रांडिंग कर शुरू की हैं ताकि लोगों के लिए पर्यावरण अनुकूल ईंधन उपलब्ध हो सके।

रिपोर्ट के मुताबिक सब्सिडी युक्त 5 KG का छोटा रसोई सिलेंडर गैस डीलरों के पास ही उपलब्ध होगा जबकि बाजार भाव पर उपलब्ध 5 किलो का सिलेंडर पेट्रोल पँपों, गैस एजेंसियों एवं चुनिंदा किराने की दुकानों पर मिल सकेगा।

हालाँकि बड़े शहरों में बाजार मूल्य पर रसोई गैस के छोटे सिलेंडर अभी 610 पेट्रोल पँपों पर बेचे जा रहे थे। जबकि अकेले राजधानी दिल्ली के उपभोक्ताओं के लिए यह सुविधा 100 अतिरिक्त स्थानों पर भी उपलब्ध कराये जायेंगे। 

वैसे, अभी तक 5KG के छोटे सब्सीडाईज्ड रसोई गैस की सुविधा दूरदराज और पहाड़ी क्षेत्रों में ही उपलब्ध था, लेकिन अब इसे शहरों में भी उपलब्ध कराया जायेगा। 5KG रसोई गैस सिलेंडर का नया कनेक्शन केवल बीपीएल कार्डधारको को ही रियायती दर पर मिलेगा।

(देश मंथन, 26 दिसंबर, 2014)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें