व्हाट्सऐप्प (Whatsapp) अब वेब पर भी उपलब्ध

0
363

लोकप्रिय मैसेजिंग सेवा व्हाट्सऐप्प का इस्तेमाल अब पर्सनल कंप्यूटर या लैपटॉप पर भी इंटरनेट के माध्यम से किया जा सकता है।

व्हाट्सऐप्प ने आधिकारिक रूप से यह सुविधा उपलब्ध करा दी है, लेकिन यह केवल गूगल क्रोम पर है। व्हाट्सऐप्प के आधिकारिक ब्लॉग पर इसके बारे में बताया गया है कि उसका वेब-क्लायंट आपके फोन के विस्तार (एक्सटेंशन) के रूप में ही काम करेगा। दरअसल वेब ब्राउजर पर मोबाइल का प्रतिरूप ही नजर आयेगा और आपके सारे संदेश वास्तव में आपके फोन पर ही लाइव मौजूद होंगे। 

वेब ब्राउजर के जरिये व्हाट्सऐप्प का इस्तेमाल करने के लिए जरूरी होगा कि आप आपके फोन पर व्हाट्सऐप्प का सबसे ताजा संस्करण हो। इसलिए अगर आप वेब पर व्हाट्सऐप्प इस्तेमाल करना चाहते हैं तो सबसे पहले फोन पर व्हाट्सऐप्प को अपडेट कर लें। इसके बाद आप कंप्यूटर/लैपटॉप पर गूगल क्रोम पर https://web.whatsapp.com खोलें। इसके खुलने पर आपको एक क्यूआर कोड नजर आयेगा। अब फोन पर व्हाट्सऐप्प में जायें और उसके मेनू में व्हाट्सऐप्प वेब को चुनें। यहाँ क्यूआर कोड को स्कैन करने का विकल्प मिलेगा। यह मुश्किल नहीं है। बस फोन के कैमरे को गूगल क्रोम में दिख रहे क्यूआर कोड के ऊपर ले जायें, जिससे स्कैन के लिए बने बॉक्स में उसका पूरा चित्र आ जाये। 

स्कैन पूरा होते ही आपके फोन के व्हाट्सऐप्प खाते का पूरा प्रतिरूप कंप्यूटर/लैपटॉप पर गूगल क्रोम में दिखने लगेगा। यहाँ ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया में आपका फोन भी इंटरनेट से जुड़ा होना चाहिए। बेहतर होगा कि मोबाइल डेटा का इस्तेमाल करने के बदले इसे वाई-फाई पर चलायें, ताकि महँगे मोबाइल डेटा का इस्तेमाल नहीं हो। 

(देश मंथन, 22 जनवरी 2015)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें