क्या आप भी हैं स्मार्टफोन के दीवाने?

0
106

देश मंथन डेस्क :

भारतीय मोबाइल उपभोक्ताओं में भले ही अभी भी बेसिक मोबाइल फोन अधिक प्रचलित हो, लेकिन ताजा आंकड़े बताते हैं कि दुनिया भर के 57% स्मार्टफोन उपभोक्ताओं का मानना है कि वे स्मार्टफोन के बिना रह ही नहीं सकते। एक सर्वेक्षण के मुताबिक 3 में से 1 व्यक्ति स्मार्टफोन के लिए एक सप्ताह तक टेलीविजन देखना छोड़ सकते हैं।

किसी भी आयु वर्ग की जरूरत बन चुके स्मार्टफोन आज युवाओं की पहली पसंद हैं, जिस पर वे अपने सर्वाधिक समय बिताते हैं। बेसिक फोन की तुलना में स्मार्टफोन में दैनंदिन बढ़ते फीचर इसके प्रमुख कारण हैं।

निः संदेह स्मार्टफोन के फीचर में लगातार वृद्धि से आम जिंदगी से जु़ड़ी साधनों को हल करने में काफी सहूलियत हुई हैं, इनमें ऑनलाइन खरीदारी, रिचार्ज, गेमिंग और एलर्ट ऐप्स प्रमुख हैं।

हालांकि स्मार्टफोन का सर्वाधिक इस्तेमाल अमेरिका, भारत, चीन, जर्मनी और ब्राजील में किया जाता हैं, जहां 16 से 65 आयु वर्ग के 2500 लोगों से बातचीत के आधार पर तैयार रिपोर्ट में पाया गया कि 3 में से 1 भारतीय और 2 में से 1 चीनी अपने स्मार्टफोन के लिए एक सप्ताह तक टेलीविजन देखना भी छोड़ सकते हैं।

अमेरिका में 16 से 29  वर्ष की आयु के 98% लोग अपने स्मार्टफोन को साथ रखकर सोते हैं जबकि 13% लोगों ने माना कि अगर उन्हें 500 डॉलर दिये जाएं तब भी वह अपना स्मार्टफोन एक सप्ताह के लिए भी नहीं छोड़ सकते।

रिपोर्ट के अनुसार स्मार्टफोन खरीदने में चीन के लोग सबसे अधिक खर्च करते हैं। वहां के 75% से अधिक ग्राहक मोबाइल फोन पर 250 डॉलर खर्च करते हैं जबकि 80% उपभोक्ता एक बार में दो या अधिक स्मार्टफोन रखते हैं और वह इसे एक वर्ष से कम समय में बदल देते हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें